How To Make Cracked Damaged Lips Smooth

by -

आइये जानते है, काले और फटे लिप्स को गुलाबी और मुलायम कैसे  बनाएं How To Make Black Cracked Damaged Lips Smooth, Pink and Soft.

जिस प्रकार आँखों को मन का आइना समझा जाता है, उसी प्रकार होठों को मन में उठने वाली भावनाओं का दर्पण माना जाता है. आपके सुन्दर होठों की एक हलकी सी मुस्कुराहट देख कर लोग खुश हो जाते है, मगर यही होठ अगर सुन्दर और आकर्षक न दिखे तो कितना भी सुन्दर चेहरा हो, वो आकर्षक नहीं दिखाई देता.जब होठ हमारे तन मन का इतना महत्वपूर्ण हिस्सा है, तो भला इसे कैसे नजरअन्दाज किया जा सकता है. इसलिए होठों में होने वाली समस्याओं के बारे में जानना आवश्यक है.


Lips Ki Hone Wali Problems

होठों में होने वाली समस्याएँ

होठों में होने वाली ये सामान्य समस्याएँ  है जैसे कि, होठों का शुष्क होना, उन का फट जाना, कभी कभी उन पर पपड़ी जम जाती है, और ध्यान न देने पर होठों से खून भी निकलने लगता है, बहुत ज्यादा लिपस्टिक इस्तेमाल करने से और प्रदूषण की वजह से हमारे होठ काले भी पड़ने लगते है.


Causes Of Lip Cracking Problem

होठों के फटने का दो प्रमुख कारण होते हैं –

1st – सर्दियों में शुष्क मौसम से एवं  ठंडी हवाओं से ओठ फटने लगते है. विटामिन एवं कैल्शियम की कमी के कारण से भी होठ फट जाते हैं.

2nd – यदि हम पानी कम पीते है, तो हमारे शरीर में पानी  की कमी हो जाती है, जिससे प्रकितिक रूप से हमारे होठ शुष्क हो कर फटने लगते है, इसलिए हमें सर्दियों के मौसम में अपने शरीर से पानी का स्तर कम नहीं होने देना चाहिए. परन्तु इसके बावजूद भी अगर हमारे होठों में नमी नहीं रहती और वे शुष्क नजर आते है, तो आइये जानते है, इसके बचाव के कुछ असरदार घरेलू उपाय.


Homemade Remedy For Lip Care

होठों के लिए घरेलु कारगर उपाय

  • संतुलित आहार, जैसे संतरे, अंकुरित अनाज, पपीता, गन्ने का रस, पालक, और गाजर का भरपूर सेवन करें.
  •  कैल्शियम युक्त खाना खाए, सब्जियों को बहुत अधिक पकाएं नहीं ऐसा करने से उनकी पौष्टिकता नष्ट हो जाती है और आपको उचित लाभ नहीं मिल पाता.
  •  दिन भर में 8 से 10 ग्लास पानी जरूर पियें. जब भी बहार जाए तो पानी की  बोतल अपने साथ अवश्य रखे.
  •  रात को सोने से पहले नाभि में सरसों (Mustard Oil) का तेल अवश्य और नियमित रूप से लगाये. अगर आप ऐसा नियमित करती है, तो आपके ओठों में  समस्या कभी उत्पन्न नहीं होगी.
  • सर्दियों में होठों पर लिपगार्ड, लिप्केयर या वैसलीन का प्रयोग दिन में कई बार करें. और रात को सोने से पहले देसी घी (Butter) को अपने ओठो पर लगाए.


Important Things To Remember For Lip Care

आज के आधुनिक समय में सुन्दर दिखने कि चाह में हम बिना सोचे समझे अत्यधिक सौन्दर्य प्रसाधनो का भरपूर प्रयोग करते है. जो कि  न सिर्फ हमारे स्किन के लिए नुक्सानदेह है, अपितु हमारे स्वास्थ के लिए भी हानिकारक है. इसलिए कास्मेटिक का प्रयोग बिना सोचे समझे नहीं करना चाहिए.

  •  हमेशा अच्छी क्वालिटी की  लिपस्टिक या लिपगार्ड का प्रयोग करे.
  •  रात को सोने से पहले नारियल के तेल से होठों की  सफाई अवश्य करें.
  •  होठों के स्वाभाविक गुलाबीपन पाने के लिए, रात में ताजे बिना नमक वाले मक्खन में केसर मिलाकर लगाएं, इससे आपके होठ गुलाब कि तरह से खिल उठेगे.
  •  रोजाना रात में सोने से पहले होठों पर मलाई का प्रयोग अवश्य करे, इससे आपके होठ साफ्ट (Soft) और चिकने बने रहेगें.
  •  होठों को सुन्दर आकर देने के  लिए होठों से सीटी बजाने कि कोशिस करे, इससे होठों की मांसपेसियों की कसरत (Exercise) भी हो जायेगी, और इनका अकार भी सुन्दर  हो जाएगा.




News Source

Related Stories