boost your love life in just 60 seconds with these six tips

by -

बिगड़े रिश्ते को सुधारने और किसी की जिंदगी में अपनी जगह बनाने में सालों लग जाते हैं. इतना लंबा इंतजार कई बार रिश्तों के बीच बनी खाई को और गहरा बना देता है. ऐसे में हर दिन सिर्फ 60 सेकेंड देकर आप अपने रिश्ते को मजबूत बना सकते हैं. किसी खास की दुनिया में अपनी जगह बना सकते हैं.


60 सेकेंड की झप्पी जरूरी है
साथी को मनाना हो या उससे प्यार जताना हो, प्यार की झप्पी हमेशा सही काम करती है. ये झप्पी 20-30 सेकेंड की नहीं, बल्कि पूरे 60 सेकेंड की होनी चाहिए. दरअसल, इसके पीछे एक वैज्ञानिक कारण है. विज्ञान मानता है कि जब आप अपने पार्टनर को 60 सेकेंड तक छूते हैं या गले लगाते हैं तो उसके शरीर में इस दौरान ऑक्सिटोसिन और डोपामाइन जैसे प्लेजर हार्मोन का उत्सर्जन बढ़ जाता है. इसकी वजह से व्यक्ति सकारात्मक और ऊर्जावान महसूस करता है. इस पूरी प्रक्रिया की वजह से एक-दूसरे के साथ ऐसे ही बने रहने की इच्छा प्रबल होने लगती है.


लव मैसेज भेजें
ये टाइम सोशल मीडिया का है. इसलिए अपने पार्टनर को लव मैसेज भेजकर यह बताओ कि आप उनसे कितना प्यार करते हैं. साथ बिताए गए लम्हों की कुछ तस्वीरें या कुछ यादें उन्हें सेंड कर सकते हैं. ऐसा करने में आपको 60 सेकेंड से ज्यादा वक्त नहीं लगेगा.


कहीं आपका पार्टनर भी इनके जैसा तो नहीं?

उसकी पसंद का काम करें
अपने पार्टनर की पसंद-नापसंद को तो आप जानते ही होंगे. बाजार से उनके पसंद की कोई चीज ले आएं या घर में ही बना लीजिए. छोटी-छोटी बातें रिश्ते को मजबूत बनाने में अहम भूमिका निभाती हैं.

एक-दूसरे की आंखों में खो जाएं
एक-दूसरे का हाथ पकड़कर एक दूजे की आंखों में देखें. 60 सेकेंड तक ऐसा करने से आप दोनों के अंदर प्यार वाले हार्मोन्स पनपने लगेंगे. आपका पार्टनर आपसे दूर नहीं रह पाएगा.



एक-दूजे का हो साथ तो बन जाए हर बात
छोटी-छोटी बातों में य‍ह दिखता है कि आप अपने पार्टनर से कितना प्यार करते हैं और बदले में वह भी आपसे उतना ही प्यार करता है या नहीं. साथी के जीवन में सबसे खास बनने के लिए जरूरी है कि आप उसका साथ कभी न छोड़ें. उसे सपोर्ट करें और बातों-बातों में जताएं कि आप किसी भी कीमत पर उनका साथ नहीं छोड़ेंगे.


तारीफ बहुत जरूरी है
किसी को खुश करने का यह सबसे आसान तरीका है. अपने पार्टनर के सकारात्मक पक्षों को देखें और उन्हें सराहें. कभी-कभी झूठी तारीफ भी काम कर जाती है. पर हमेशा झूठी तारीफ न करें. इससे बात बनने की बजाय बिगड़ सकती है. 



News Source

Related Stories