Hair fall can be cured try these tips

by -

बढ़ता प्रदूषण न केवल सांस की समस्याएं पैदा कर रहा है बल्कि हेयर फॉल का भी कारण है. इसलिए हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे हैं, जिनसे आपके बालों का गिरना बंद हो जाएगा.


खूब पानी पीयें


सर्दियों में पानी पीना कम न करें. खासतौर से यदि आपके बाल गिर रहे हैं तो रोजाना 8 से 10 ग्लास पानी जरूर पीयें. पानी, बाल में होने वाले फंगल इंफेकशन को रोकता है. सिर में होने वाले फंगल इंफेक्शन हेयर फॉल की बड़ी वजह है.



शैम्पू से पहले ऑयल

हेयर फॉल कम करना है तो शैम्पू करने से पहले ऑयलिंग करना न भूलें. दरअसल ऑयलिंग के बिना ही शैम्पू करने के बाद बाल रूखे हो जाते हैं और टूटने लगते हैं. सप्ताह में दो से तीन बार हेयर ऑलिंग करें. इससे आपका हेयर फॉल रुकेगा और बालों की चमक भी बढ़ेगी.

एलोवेरा
बालों और त्वचा पर एलोवेरा जादुई असर करता है. ये न केवल हेयर फॉल रोकने में मददगार है बल्कि बालों की दूसरी समस्याएं जैसे डैंड्रफ, कम ग्रोथ से छुटकारा भी दिलाता है. घर में एलोवेरा का पेस्ट बनाकर इसे बालों पर लगाएं. बाजार में भी आसानी से इसका जेल उपलब्ध है.


 जंक फूड से दूरी
अनहेल्दी ईटिंग हैबिट्स से हेयर फॉल होता है. इसलिए खाने में ज्यादा से ज्यादा पौष्टिक चीजें लें. खासतौर से प्रोटीनयुक्त भोजन करें. मसलन सोयाबीन, अंडे, लो-फैट चीज, दही, दालें आदि खाएं.

स्प्राउट खाएं
स्प्राउट में पोटेशि‍यम होता है. फाइबर और प्रोटीन भी इसमें खूब होता है. इसे डाइट में शामिल करें. इससे बाल गिरने कम होंगे और चमकदार भी बनेंगे.


चाय-कॉफी कम लें
चाय और कॉफी में कैफीन होता है, जो बालों की सेहत पर नकारात्मक असर डालता है. डॉक्टरों और विशेषज्ञों की मानें तो रोजाना चाय और कॉफी की जगह अगर आप जूस और ग्रीन टी पीएंगे तो बाल मजबूत और खूबसूरत रहेंगे.

नींद पूरी करें
नींद की कमी के चलते भी बाल गिरने लगते हैं. इसलिए नींद पूरी करें.




News Source

Related Stories