Home Remedies for Hair Loss

by -

हर महिला बाल झड़ने की समस्या परेशान होती हैं. बाल झड़ने के कई कारण हो सकते हैं. लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं. बाल किसी भी कारण से झड़ें लेकिन इन नुस्खों को अपनाकर आप भी इस समस्या से निजात पा सकते हैं.


हेयर ऑयल मसाज- अगर आपको हेयर फॉल की समस्या से निजात पानी है तो आपको स्कॉल्प पर मसाज करनी चाहिए. हेयर ऑयल से सही तरह से मसाज करें. इससे ब्लड फ्लो बढ़ता है और बालों में जड़ों में मजबूती आती है. इससे तनाव भी कम होता है.


हेयर ऑयल और एशेंशि‍यल ऑयल- हेयर ऑयल के तौर पर आप कोकोनट ऑयल, ऑलिव ऑयल, ऑल्मंड ऑयल, आंवला ऑयल या फिर कैस्टर ऑयल कोई भी लगा सकते हैं. रोजमैरी एशेंशि‍यल ऑयल की कुछ बूंदों को बेस ऑयल के साथ मिलाकर लगाएं आपको जल्दी रिजल्ट मिलेगा. सप्ताह में कम से कम एक बार हेयर ऑयल से मसाज जरूर करें.


आंवला- नैचुरल और जल्‍दी हेयर ग्रोथ के लिए आंवले का इस्तेमाल करें. आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है और हेयर लॉस की समस्या को दूर करता है. एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल से भरपूर आंवला के एक चम्मच रस में नींबू मिलाएं. इसे मिक्स करके स्कॉल्प की अच्छी तरह से मसाज करें. रातभर इसे लगा छोड़ दें और सुबह शैंपू कर लें.


मेथी- हेयर लॉस के ट्रीटमेंट के लिए मेथी को भी बहुत अच्छा माना जाता है. रात में एक कप में मेथी के दानों भिगो दें. सुबह इसको ग्राइंड करके पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को बालों पर लगाएं और शॉवर कैप लगा लें. 40 मिनट बाद बाल धो लें. महीने में एक बार ऐसा करें. आपको असर दिखाई देगा.


प्याज का रस- प्याज के जूस से भी बाल झड़ने की समस्या को ठीक किया जा सकता है. प्याज के रस को स्कॉंल्प पर लगाएं. 30 मिनट तक लगाए रखने के बाद बाल साफ पानी से धो लें.


एलोवीरा जेल और प्याज का रस- 3 चम्‍मच प्याज के रस में 2 चम्मच एलोवीरा जेल मिलाएं. इसमें आप 1 चम्मच ऑलिव ऑयल भी मिला सकते हैं. इस मिक्चर को 30 मिनट तक बालों पर लगाएं और फिर शैंपू कर लें.


एलोवीरा जेल - एलोवीरा को बालों पर लगाकर बाल झड़ने की समस्या को रोका जा सकता है. आप चाहे तो प्‍याज की तरह ही एलोवीरा जेल को सीधेतौर पर स्कॉल्प पर लगा सकते हैं. कुछ घंटे बालों में लगाकार फिर हल्के गुनगुन पानी में इसे धो लें. एक सप्ता‍ह में तीन से चार बार इसे करें.



News Source

Related Stories