6th heart of asia istanbul process ministerial conference will be inaugurated by pm modi

by -

अमृतसर में आज से छठा मंत्री स्तरीय हार्ट ऑफ एशिया सम्मेलन शुरू होगा. यह सम्मेलन अफगानिस्तान पर इस्तांबुल प्रक्रिया का हिस्सा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसकी शुरुआत करेंगे. पीएम मोदी और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति सम्मेलन में संबोधित करेंगे. सम्मेलन में 14 देशों के विदेश मंत्री जुटेंगे. हार्ट ऑफ एशिया में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के सलाहकार सरताज अजीज भी पहुंचेगे. हालांकि भारत और पाकिस्तान के बीच कोई द्विपक्षीय वार्ता नहीं होगी.


प्रधानमंत्री शनिवार शाम को अमृतसर पहुंचेगे और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी के साथ उनकी द्विपक्षीय वार्ता होगी. सरताज अजीज रविवार को इस सम्मेलन में शामिल हो सकते हैं. अजीज की अमृतसर यात्रा से पहले भारत ने कहा था कि वह पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय संबंधों में सीमापार आतंकवाद की निरंतरता को नई सामान्य स्थिति के रूप में कभी स्वीकार नहीं करेगा. भारत ने स्पष्ट किया कि निरंतर आतंकवाद के माहौल में वार्ता नहीं हो सकती. भारत ने उरी में सैन्य ठिकाने पर हमले के बाद पाकिस्तान को कूटनीतिक रूप से अलग-थलग करने करने का आह्वान किया था और हार्ट ऑफ एशिया सम्मेलन में उसी दिशा में अपना प्रयास जारी रख सकता है. अक्तूबर में गोवा में ब्रिक्स सम्मेलन में भारत ने पाकिस्तान को वैश्विक आतंकवाद की जननी करार दिया था.


भारतीय प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की अनुपस्थिति में वित्त मंत्री अरुण जेटली करेंगे. सुषमा बीमार चल रही हैं. भारत-पाकिस्तान सीमा के करीब स्थित अमृतसर में हार्ट ऑफ एशिया सम्मेलन के मद्देनजर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है. पंजाब में भारत-पाक सीमा पर कड़ी चौकसी की जा रही है.




News Source

Related Stories