Desh Ke Liye Modi Ka Diwali Gift

by -

नई दिल्ली – लंबे समय से तेल के बढ़ते दामों से परेशान जनता के लिए आज एक बड़ी खबर आ गई है। मोदी सरकार ने पेट्रोल और डीजल के दाम करने का फैसला किया है। सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटाकर पेट्रोल और डीजल के दाम में 2 रुपये की कमी कर दी है। आपको बता दें कि पिछले कुछ समय से सरकार को पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों के कारण विपक्षी पार्टियों द्वारा घेरा जा रहा था। विपक्षी पार्टिंयां सरकार पर इसलिए दबाव बना रही थी क्योंकि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम घटने के बादजूद घरेलू दामों में बढ़ोतरी हो रही थी।

 

 

 


मोदी सरकार ने बड़ा फैसला करते हुए आज रात 12 बजे से पेट्रोल और डीजल के दाम 2 रुपए तक कम कर दिए हैं। सरकार ने इस पर लगने वाली बेसिक एक्साइज ड्यूटी को घटाने का फैसला किया है जिसकी वजह से दामों में कमी देखने को मिली है। आपको बता दें कि 16 जून से सरकार ने डायनमिक फ्यूल प्राइस का फॉर्मूला अपनाया थाजिसमें प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल की कीमते घट और बढ़ रही हैं।

डायनमिक फ्यूल प्राइस का फॉर्मूला लागू करने के फैसले के बाद से 1 जुलाई से दिल्ली में पेट्रोल की कीमतें 7.29 रुपए प्रति लीटर तक बढ़ चुकी हैं। दिल्ली में पेट्रोल की कीमतें बढ़कर 70.38 रुपए प्रति लीटर हो गई हैं। इससे पहले अगस्त 2014 में दिल्ली में पेट्रोल महंगा होकर 70.33 रुपए प्रति लीटर पहुंच गई थी। इसी तरह से डीजल की कीमतें 1 जुलाई के बाद से 5.36 रुपए प्रति लीटर बढ़ गई हैं।

 


आज शाम को वित्त मंत्रालय ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट करते हुए लिखा की, ‘बेसिक एक्साइज ड्यूटी में की गई इस कमी से सरकार को रेवेन्यू में सालाना 26,000 करोड़ रुपये का नुकसान होगा। इस साल के बचे हुए महीनों में यह नुकसान 13,000 करोड़ रुपये तक होगा। मंत्रालय ने इस फैसले की सबसे बड़ी वजह आम आदमी को राहत पहुंचाना बताया है। आपको बता दें कि तेल की बढ़ती कीमतों को लेकर विपक्ष सरकार पर लगातार हमला कर रहा था।

News Source




Related Stories